concept and definition of multipal disable child बहु विकलांग बालक अवधारणा एवं परिभाषा

concept and definition of multipal disable child
बहु विकलांग बालक अवधारणा एवं परिभाषा

विकलांगता का अर्थ :- एक ही समय दो या दो से अधिक विकलांगता होना।
जैसे :- दृष्टिबाधिता के साथ मानसिक विकलांगता, मानसिक विकलांगता के साथ दृष्टिबाधित, और सरवन भाटी ता का होना । इनकी संयोजन के कारण कुछ ऐसी शैक्षणिक गतिविधियां पैदा हो जाती है जो केवल एक कल विकलांग व्यक्तियों को प्रदान की जाने वाली विशेष शिक्षा द्वारा संभव नहीं है।

बहु विकलांगता की अवधारणा
वह बालक जो बहु विकलांगता की स्थिति से ग्रसित होता है अपनी अतिरिक्त क्षमता के कारण तनाव में रहता है जिसके कारण उसकी कार्यात्मक कुशलता घटती जाती है और उसके दैनिक जीवन पर्यावरण वह समाज के साथ सभी क्रियाकलाप सीमित हो जाते हैं।
उदाहरण श्रवण अक्षमता वाला बालक अपने दैनिक जीवन और समाजीकरण व संचार के क्रियाकलापों को करने के लिए अपने दृष्टिबोध पर निर्भर रहता है लेकिन यदि कोई व्यक्ति श्रवणबाधित होने के साथ-साथ दृष्टिबाधित भी हो तो वह श्रवण एवं दृष्टि संवेदन प्रेरणा से वंचित रह जाएगा।

परिभाषा
राष्ट्रीय न्यास अधिनियम 1999 :- एक से अधिक विकलांगता वाले व्यक्तियों को वहुविकलांग कहते हैं उदाहरण के लिए मानसिक मंदता के साथ श्रवण विकलांगता मानसिक मंदता के साथ दृष्टि विकलांगता बाधिरांधता आदि ।

फेडरल के अनुसार — 
"कुछ ऐसी क्षतियों में जैसे — मानसिक मंदता, चक्षुहीनता, श्रवणहीनता शरीर में एक साथ होना बहु विकलांगता की स्थिति इंगित करता है।"

बहुविकलांगता के कारण
जन्म के पहले 
जन्म के समय
जन्म के बाद 
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad