concept, meaning and definition - handicap, impairment, disability, activity limitation, Habilitation and rehabilitation

Introduction to Disability
विकलांगता का परिचय

1.2 अवधारणा, अर्थ और परिभाषा - विकलांगता, हानि, विकलांगता, गतिविधि सीमा, पुनर्वास और पुनर्वास

क्षति का अर्थ शरीर रचना मनोवैज्ञानिक ढांचे व क्रियात्मकता में कमी एवं असमानता को क्षति कहा जा सकता है कोई भी असमानता जो शारीरिक या मानसिक स्तर की होती है छाती कहलाती है यह अंग स्तर पर होती हैं।



अक्षमता का अर्थ क्षति के कारण उत्पन्न अवस्था जिसमें व्यक्ति के कार्य करने की क्षमता में कमी या परिवर्तन हो जाता है जितनी उम्मीद एक सामान्य व्यक्ति से की जाती है जो किसी व्यक्ति की गतिविधियां कार्य करने की क्षमता के परिणामों की ओर इशारा करती है अक्षमता किसी कार्य को करने की सीमा या योग्यता में कमी है जिसके कारण सामान्य माने जाने वाले व्यक्ति द्वारा किए गए कार्य को उसी के तरीके से उसी के तरीके से या क्रमवार ना किया जा सके।

विकलांगता का अर्थ- विकलांगता उस व्यक्ति की दशा को कहते हैं जो छतिया अक्षमता के कारणों से उत्पन्न होती है इसमें व्यक्ति शारीरिक एवं मानसिक क्रियाओं संबंधी भूमिकाओं को सामान्य व्यक्ति की तुलना में कम निभा पाता है दूसरे शब्दों में विकलांगता वह हानि है जो किसी क्षेत्र के उपरांत व्यक्ति की आयु एवं सामाजिक स्तर के अनुरूप कार्य करने में बाधा पहुंच आती है।

परिभाषाएं

विश्व स्वास्थ्य संगठन 1976 के अनुसार

क्षति - क्षति का अर्थ किसी सैद्धांतिक कारण से सही संरचना एवं प्रकटन अथवा अंग या कार्यात्मक प्रणाली में असमान्यता का होना है क्षति अंगी स्तर पर को संदर्भित करती है।

अक्षमता - अक्षमता क्षति के परिणाम स्वरूप व्यक्ति द्वारा की जाने वाली क्रियाओं कार्यात्मक प्रदर्शन को संदर्भित करती है।

विकलांगता - विकलांगता व्यक्ति की क्षति एवं अक्षमता के परिणाम स्वरूप असुविधा जनक अनुभवों को प्रदर्शित करता है ऐसे में व्यक्ति के आसपास अनुकूलित अंतः क्रिया किए जाने में कठिनाई होती है।

आई.सी.आई.डी.एच. हानि, विकलांगता और विकलांगता के अंतर्राष्ट्रीय वर्गीकरण के अनुसार

Impairment- क्षति के परिपेक्ष्य में कोई भी मनोवैज्ञानिक, सामाजिक कार्य जो कि मानसिक स्तर पर कार्य को प्रभावित करता है, बाधिता कहलाती है। क्षति में अंग स्थान विषेश चिन्हित होता है, जो प्रभावित होता है।
Disability अक्षमता के परिपेक्ष्य में व्यक्ति में कार्यात्मक असमानता आती है जो बाधिता के कारण कार्य करने की क्षमता को प्रभावित करती हैं।

Handicap . विकलांगता वह है जो अक्षमता के कारण किसी विषेश कार्य करने की क्षमता को प्रभावित करती है, प्रमुख रूप से विकलांगता व्यक्ति की (सामाजिक, आर्थिक, आयु, लिंग) सीमाएं उसकी अक्षमता के आधार पर तय करने से हैं।

क्षति:-

विश्व स्वास्थ्य संगठन 1976 के अनुसार :-

"क्षति का अर्थ किसी सैद्धांतिक कारण से सही संरचना एवं प्रकटन अथवा अंग या कार्यात्मक प्रणाली में असमानता का होना है। क्षति अंगीय स्तर पर बाधाओं को संदर्भित करती है ।"

अक्षमता :-

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार:-

"अक्षमता क्षति के परिणाम स्वरूप व्यक्ति द्वारा की जाने वाली क्रियाओं कार्यात्मक प्रदर्शन को संदर्भित करती है।"

विकलांगता :-

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार :-

""विकलांगता व्यक्ति की क्षति एवं अक्षमता के परिणाम स्वरूप असुविधा जनक अनुभवों को प्रदर्शित करता है। ऐसे में व्यक्ति के आसपास अनकलित अंतः क्रिया किए जाने में कठिनाई होती है।"

Activity Limitation: गतिविधि सीमाद्ध-गतिविधि की सीमाएँ वे कठिनाइयाँ हैं जो किसी व्यक्ति को गतिविधियों को निष्पादित करने में हो सकती हैं। भागीदारी प्रतिबंध ऐसी समस्याएं हैं जिन्हें एक व्यक्ति जीवन स्थितियों में शामिल होने में अनुभव कर सकता है।

Habilitation and Rehabilitation-

HABILITATION - हैबिलिटेशन एक ऐसी प्रक्रिया को संदर्भित करता है जिसका उद्देश्य विकलांग व्यक्तियों को दैनिक जीवन के लिए कौशल प्राप्त करने, बनाए रखने या सुधार करने में मदद करना है। बाल रोगियों के लिए, हैबिलिटेटिव थेरेपी का उद्देश्य अक्सर एक बच्चे को मोटर कौशल विकसित करने में मदद करना होता है जिसे उन्होंने अभी तक पूरा नहीं किया है।

उदाहरण के लिए, सेरेब्रल पाल्सी वाले बच्चे को बैठने का तरीका सीखने के लिए किसी भौतिक चिकित्सक की सहायता की आवश्यकता हो सकती है। या किसी अन्य बच्चे को भाषण चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है, यह जानने के लिए कि उनकी ध्वनियाँ कैसे बोली जाती हैं। क्योंकि ये दोनों ऐसे कौशल हैं जिन्हें बच्चों ने अभी तक हासिल नहीं किया है, चिकित्सा का उद्देश्य आवास है।

Rehabilitation. पुनर्वास का तात्पर्य उन कौशलों, योग्यताओं या ज्ञान को पुनः प्राप्त करना है जो बीमारी, चोट या विकलांगता प्राप्त करने के परिणामस्वरूप खो गए है या समझौता कर लिए गए हैं।

उदाहरण के लिए एक 30 वर्षीय व्यक्ति जो एक सक्रिय धावक है, एक चट्टान पर यात्रा करता है और उसके टखने को घायल कर - देता है अपनी चोट के कारण यह आदमी लंगड़ा कर चलने या दौड़ने में असमर्थ है और पहले की तरह चलने और दौड़ने में सक्षम होने के लिए एक भौतिक चिकित्सक की मदद लेता है। इस चिकित्सा का उद्देश्य पुनर्वास माना जाता है, जिससे इस व्यक्ति को खोए हुए कौशल को पुनः प्राप्त करने में मदद मिलती है। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad